धूम्रपान करने वाले जल्द हो सकते हैं कोरोना के रोगी: डब्ल्यूएचओ

धूम्रपान करने वाले जल्द हो सकते हैं कोरोना के रोगी: डब्ल्यूएचओ

सेहतराग टीम

कई हजार लोगों को मौत के घाट उतारने वाला कोरोना वायरस इस समय भारत समेत पूरे दुनिया में फैल चुका है। यह वायरस लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले भी रहा है इससे संक्रमितों की संख्या लाख से ज्यादा पहुंच गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन इससे हो रहे नुकसान को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रकार की जानकारी और संसाधन लोगों तक उपलब्ध करा रहा है। यह वायरस इतना खतरनाक है कि यह बड़े-बड़े शक्तिशाली देशों को भी घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया है। अमेरिका, चीन जैसे देश इसकी मार से पस्त हो चुके हैं। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है वह है सोशल डिस्टेंसिंग, यानी एक दूसरे से दूरी बनाए रखना ही इसका मुख्य इलाज है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है जिससे लोगों को घरों में रहते हुए घबराहट होने लगी है। वही दूसरी तरफ संक्रमित लोगों के सीधे संपर्क में आने से भी लोगों को खतरा है। ऐसी स्थिति में लोग क्या करें यह सबसे बडा सवाल है। फिलहाल इस सवाल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ श्रेणियों को सूचीबद्ध किया है जो कोविड-19 के उच्चतम जोखिम में है। यानी ये लोग कोविड-19 के आसानी से शिकार हो सकते है।

डब्ल्यूएचओ के इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार, किसी को गंभीर रूप से बीमार होने के जोखिम के साथ कोरोनोवायरस हो सकता है, जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से बीमार थे या अभी हों। साथ ही ऐसे लोग जिनके पास पहले से मौजूद चिकित्सा स्थिति या पुरानी सांस की समस्याओं जैसे कि

  • हृदय रोग
  • कैंसर
  • डायबिटीज
  • ब्लड प्रेशर आदि।

बूढें लोगो को है ज्यादा खतरा

मूल रूप से, यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो काफी हद तक कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को ही प्रभावित करती है। किसी भी गंभीर बीमारी के होने से मानव शरीर कमजोर हो जाता है जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली बुरी तरह प्रभावित होती है। चूंकि आप प्रतिरक्षा के मामले में पर्याप्त तौर पर स्वस्थ नहीं हैं, तो आप इस वायरस के लिए एक आसान लक्ष्य बन जाते हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो कोरोनोवायरस के कारण होने वाली ज्यादातर मौतें बूढ़ें लोगों की हुई है, जिनमें मधुमेह, खराब हृदय स्वास्थ्य, उच्च रक्तचाप इत्यादि से जुड़ी परेशानी पहले से थी। बुजुर्ग लोग नोवेल कोरोनावायरस से आसानी से संक्रमित हो सकते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने से मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रभावित होती है जो समय के साथ कमजोर हो जाती है। इसलिए, 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी अपना अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए और जब तक यह वायरस पूरी तरह से नष्ट न हो जाए, तब तक उन्हें बंद रखना चाहिए।

धूम्रपान/तम्बाकू से कोरोनोवायरस संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है

आश्चर्य है कि धूम्रपान कोरोनावायरस से कैसे संबंधित है? WHO की एक पोस्ट है, जो धूम्रपान करने वालों पर COVID-19 के जोखिम की व्याख्या करती है। पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है, '' तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल से आपके COVID19 होने की संभावना बढ़ सकती है। ये अपने हाथों को अपने मुंह तक लाना आपके शरीर में वायरस को स्थानांतरित कर सकता है। तंबाकू उत्पादों को साझा करना लोगों के बीच वायरस को प्रसारित कर सकता है। वहीं तंबाकू आपके श्वसन तंत्र को कमजोर बनाता है, जिससे आप कोरोनोवायरस की चपेट में आ जाते हैं।

सिगरेट या तम्बाकू का सेवन करने वाले

इसे ऐसे समझना चाहिए कि सबसे पहले, आप एक विक्रेता (एक बाहरी व्यक्ति) से सिगरेट या तम्बाकू खरीद रहे हैं, जो कम से कम सैकड़ों लोगों से संपर्क करते हैं। एक कोरोनोवायरस-पॉजिटिव व्यक्ति की कल्पना करें जो विक्रेता के संपर्क में आया और उन्होंने सिगरेट का आदान-प्रदान किया। तकनीकी रूप से, विक्रेता उस व्यक्ति की चपेट में आकर संक्रमण का शिकार हो गया और फिर ये चेन आगे बढ़ता चल गया। इस तरह ये कोरोनोवायरस श्रृंखला का सिद्धांत है।

एक दूसरी परिकल्पना में, कल्पना कीजिए कि आपने अपना सामान किसी के साथ साझा किया है और उस व्यक्ति में यह वायरस है। वायरस संचारित हुआ और धूम्रपान के साथ, यह आपके शरीर में प्रवेश कर गया। यही कारण है कि इन दिनों साझा धूम्रपान या तंबाकू उत्पाद बेहद जोखिम भरा है। इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से बचने के आासान उपाय बताएं हैं। 

WHO द्वारा सुरक्षित रहने के आसान टिप्स

  • बीमार लोगों से दूरी बनाए रखें
  • अक्सर हाथ धोएं या उन्हें साफ करते रहें।
  • उचित दवा लें और पूरे समय अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें
  • स्थिति के कम होने तक धूम्रपान और मदिरापान छोड़ दें।
  • लॉकडाउन के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

इसे भी पढ़ें-

केंद्र के दफ्तरों में शुरू होगा काम, बड़ा सवाल-कर्मचारी ऑफ‍िस कैसे पहुंचेंगे?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।